मनुष्य के पतन का कारण एक लोभ भी है/manushy ke patan ka karan ek lobh bhi hai - Krishna Official

Krishna Official

Krishna Official is a blog for the readers who are interested in songs, music, poems and stories. Also this blog contains some musical videos, lyrics and tutorials.

Breaking

शुक्रवार, 10 जनवरी 2020

मनुष्य के पतन का कारण एक लोभ भी है/manushy ke patan ka karan ek lobh bhi hai

यह पोस्ट सभी आयु वर्ग के लिए
(सियावर राम चन्द्र की जय)

घटना का वर्णन वाल्मीकि रामायण के अनुसार है--

राम रावण युद्ध समाप्त हो चुका है । हनुमान जी , सीता जी के पास जाते हैं और यह समाचार देते हैं -

हनुमान जी पूछते हैं, माता , अब बाक़ी बचे हुए राक्षसों का क्या किया जाए ? क्योंकि बचे खुचे राक्षस बहुत ही भयभीत हैं ।

सीता जी कहती हैं की “ क्षमा दे दो “ ।

हनुमान जी कहते हैं, ऐसा क्यों माता ?

सीता : भूल तो सभी करते हैं और जो उस भूल का पश्चाताप करते हैं उन्हें क्षमा कर देना चाहिए ।

हनुमान जी की आँखों में प्रेम के आँसू  थे ।

सीता जी बोली ..भूलें तो मुझसे भी हुई ..

आपसे भूल ? हनुमान जी को आश्चर्य हुआ

सीता जी बोली , हाँ हनुमान जी मुझसे एक नहीं तीन भूलें एक ही दिन हुईं ।

हनुमान जी प्रश्नवाचक अवस्था में आ गए ।

सीता जी बोली ;

01. पहली भूल , सोने का मृग देखकर मुझमें उसके चर्म को पाने की कामना जगी और मैंने राम को उसके पीछे , स्त्री हठ करके भेजा ।

02. दूसरी भूल हुई , मारीच की आवाज़ सुनने के बाद , मैंने लक्ष्मण की बात सुननी बन्द कर दी । और लक्ष्मण जी को बुरा भला कहकर बाहर भेज दिया ।

03. और तीसरी सबसे बड़ी भूल करी की मैंने देखा एक हट्टा कट्टा व्यक्ति बाहर आया , मैंने देखा की उसने गेरूआ कपड़ा पहना है , शिखा सूत्र पहने हुए है और मेरी प्रशंसा करें जा रहा है । अपनी प्रशंसा सुनने के बाद मैं अपना विवेक खो बैठी । और भयानक भूल करते हुए जोगी भेषधारी राक्षस रावण के चंगुल में फँस गई ...

कथा का तात्पर्य निश्चय..
Manushy ke patan ka karan lobh

आज भी विधर्मी मुन्ना , गुड्डू , नन्हे , पप्पू, छोटे इत्यादि के नाम से , बढ़िया ट्रेंडी बाल कटवा कर , क्रीम स्रीम पोतकर और वॉलीवुडिया डॉयलॉग्स रटकर सनातनी बच्चियों को अपने चंगुल में डाल रहे हैं ।

सनातनी स्त्रियाँ भी सोने के मृग के कारण घर में कलह न करें , पड़ोसी के वहाँ 52 इंच की टीवी और आपके पास 32 इंच की तो उसके कारण घर में कलह न करें ।

कथाएं , आपको जीवन में सीख देने के लिए हैं और जीवन को आगे उन्नत बनाने के लिए हैं ।

मैंने संकेत दे दिया है । बच्चियाँ और स्त्रियाँ भी , मुन्ना नामधारी विधर्मियों से बचें ।
                    धन्यवाद पाठकों,

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें